10,000 रुपये से कम के लेटेस्ट एंड्रॉयड स्मार्टफोन

10,000 रुपये से कम के लेटेस्ट एंड्रॉयड स्मार्टफोन


स्मार्टफोन की दुनिया में लेटेस्ट स्मार्टफोन प्रोडक्ट की सबसे ज़्यादा बात होती है, क्योंकि नई खोज लेटेस्ट स्मार्टफोन में ही देखने को मिलती है। लेकिन जब स्मार्टफोन खरीदने की बारी आती है तो हम में से ज़्यादातर लोग 10,000 रुपये तक की कैटेगरी पर ज़्यादा भरोसा करते हैं। देखा जाए तो स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां इस प्राइज में लगातार कुछ नया पेश करती रहती हैं। कस्टमर कंफ्यूज रहते है की बेस्ट स्मार्टफोन कोनसा रहेगा, हमने इस पोस्ट में 10,000 रुपये की प्राइज  वाले बेहतरीन फोन के नए हैंडसेट शामिल किए हैं। अगर आप 10,000 रुपये खर्चकरके नया हैंडसेट खरीदना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहतरीन विकल्प हैं।
हमने सूची में उन्हीं हैंडसेट को शामिल किया है जिन्हें कस्टमर द्वारा हाई रिव्यू किया गया है।

यह है 10,000 रुपये के पांच बेहतरीन स्मार्टफोन के नाम-

1. कूलपैड नोट 3एस
2. 1. शाओमी रेडमी 4
3. 4. मोटो जी4
4.2. यू यूरेका ब्लैक
5. लेनोवो के6 पावर

1. कूलपैड नोट 3एस
कूलपैड नोट 3एस को 2016 की आखिर में लॉन्च किया गया था। यह भी हर डिपार्टमेंट में ठीक-ठाक परफॉर्मेंस देता है। अनोखे लुक और दिन की रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस इसके पक्ष में जाती है।

कमज़ोर बैटरी लाइफ और औसत परफॉर्मेंस के कारण यह टॉप पर जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाता। लेकिन अंतर इतना भी ज़्यादा नहीं है। अगर आपको डिज़ाइन और यूआई पसंद है तो यह 10,000 रुपये के प्राइस रेंज यह एक बेहतरीन ऑप्शन है।

2. 1. शाओमी रेडमी 4
पिछले एक साल तक Xiaomi Redmi 3S Prime हमारी इस सूची का हिस्सा लगातार बनता रहा। लेकिन अब इसकी जगह शाओमी रेडमी 4 ने ले ली है। अगर आपका बजट 10,000 रुपये का है तो यह एक बेहतरीन विकल्प है।

हमारे रिव्यू में 3 जीबी/ 32 जीबी वेरिएंट वाले फोन को 10 में से 8 रेटिंग प्वाइंट मिले थे। नए फोन की बैटरी लाइफ बेहतरीन है। इसका स्लिक और कॉम्पेक्ट डिज़ाइन भी आपको खासा पसंद आएगा। कैमरा निराश करने वाला है, लेकिन यह समस्या 10,000 रुपये प्राइस रेंज वाले हर स्मार्टफोन के साथ है। अगर आप पैसा वसूल स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं तो Xiaomi Redmi 4 एक बेहतरीन विकल्प है।

3. 4. मोटो जी4
10,000 रुपये की कीमत में उपलब्ध Moto G4 भी एक अच्छा स्मार्टफोन है। लेकिन कैमरे से निराशा होगी। वैसे, यह शिकायत इस प्राइस रेंज के लिए आम है। हालांकि, डिस्प्ले अच्छा है और परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है। यह दिखने में भी बेहतरीन है।

बैटरी लाइफ और मोटोरोला का यूज़र इंटरफेस इसके पक्ष में जाता है। लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी खलेगी, क्योंकि इस प्राइस रेंज के ज़्यादातर फोन इस फ़ीचर के साथ आते हैं।

4.2. यू यूरेका ब्लैक
पिछला एक साल यू टेलीवेंचर्स ब्रांड के लिए गुमनामी भरा था। लेकिन कंपनी ने वापसी कर ली है। Yu Yureka Black इस प्राइस रेंज के लिए बेहतरीन विकल्प है। डिस्प्ले थोड़ा निराश करता है, लेकिन बाकी डिपार्टमेंट में यह अपनी कीमत को वाजिब ठहराता है। यह भी एक हरफनमौला हैंडसेट है।

Yu Yureka Black दिखने में अच्छा है और इसकी बैटरी लाइफ भी दमदार है। अगर आप एक ऐसे फोन की तलाश में हैं जो हर काम के लिए बना है तो 10,000 रुपये के प्राइस रेंज में यह एक बेहतरीन विकल्प है।

5. लेनोवो के6 पावर
यह पिछले पेश किए गए बेहतरीन स्मार्टफोन में से एक है। पुराना होने के बावजूद Lenovo K6 Power की दावेदारी कमज़ोर नहीं हुई है। परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है और बैटरी लाइफ को दमदार कहना होगा।

रिव्यू में इसके डिस्प्ले और कैमरे को भी अच्छी रेटिंग मिली थी। लेकिन वक्त बदल चुका है। इसके बावजूद लेनोवो के6 पावर एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसा नहीं है कि लेनोवो का यह फोन इस सूची में शामिल किए गए बाकी फोन को पूरी तरह से मात दे देता है। लेकिन यह एक अच्छा विकल्प है और इसे हाल ही में एंड्रॉयड 7.0 नूगा का अपडेट भी मिला था। जबकि ज़्यादातर फोन अब भी एंड्रॉयड मार्शमैलो के साथ आते हैं। इसके अलावा इसे खरीदना भी बेहद ही आसान है।

अन्य विकल्प
इन फोन के अलावा कुछ हैंडसेट ऐसे भी हैं जिनके बारे में विचार किया जा सकता है। Micromax Canvas 6 Pro बुरा विकल्प नहीं है। रैम ज़्यादा है, लेकिन बैटरी लाइफ और कैमरा निराश करेगा। यह फोन गर्म भी होता है, इस वजह से यह हमारी सूची का हिस्सा नहीं बन पाया।

वैसे, 10,000 रुपये के प्राइस रेंज में दो फोन ऐसे भी हैं जिन्हें हमने रिव्यू नहीं किया है, लेकिन लॉन्च इवेंट के दौरान बिताए कुछ वक्त में हमें पसंद आए। हम बात कर रहे हैं Lyf F1s और Moto C Plus की। दोनों ही फोन के स्पेसिफिकेशन अच्छे हैं और मोटो सी प्लस की कीमत भी लुभाने वाली है।  Nokia 3 भी इस सूची का हिस्सा बनने में पूरी तरह से सक्षम है। लेकिन हम आपको इसका सुझाव नहीं दे रहे हैं, क्योंकि हमने इसे रिव्यू नहीं किया है।

No comments:

Post a Comment